....कर्म की बाती,ज्ञान का घृत हो,प्रीति के दीप जलाओ...
’ इन्द्रधनुष’ ------ स्त्री-पुरुष विमर्श पर एक नवीन दृष्टि प्रदायक उपन्यास...पिछले अंक आठ से क्रमश:......
’ इन्द्रधनुष’ ------ स्त्री-पुरुष विमर्श पर एक नवीन दृष्टि प्रदायक उपन्यास...पिछले अंक आठ से क्रमश:......
अंक नौ
सोचते सोचते न जाने कब नींद लग गयी । सुबह किसी के झिंझोड़ने पर मैं जागा ।
' क्या है सुभद्रे ! सोने दो न ।'
' उठो, मैं सुमि हूँ, केजी ! तुम ट्रेन मैं हो घर में नहीं ।'
'ओह, मैं हडबडाकर उठा । सुमि फ्रेश होकर दोनों हाथों में कप पकडे खड़ी हुई थी ।'
' गुड मार्निंग ' मैंने कहा ।
वेरी वेरी गुड है ये मार्निंग, तुम्हारे साथ कृष्ण, चलो काफी होजाय ।
हम दोनों ही हंस पड़े ।
'तुम तो एक दम घोड़े बेचकर सोरहीं थी, बेफिक्र । मैडम, ये ट्रेन है बैडरूम नहीं । सुना नहीं है--
"तेरी गठरी में लागा चोर , मुसाफिर जाग ज़रा ।"
'प्रथम क्लास ऐसी है, कौन चोर आता है । और गठरी में तो चोर जाने कब से लगा हुआ है ।' , वह मुस्कुराई ।
' फिर भी यात्रा में इतना बेफिक्र नहीं सोना चाहिए ।' मैंने सहज भाव में ही कहा ।
'तुम थे न तभी तो......।'
'इतना विश्वास है मुझ पर ?'
' क्या हुआ है तुम्हें ? पता भी है क्या कह रहे हो । चलो काफी ख़त्म करो ।'
' अच्छा, स्त्री-पुरुष मित्रता पर अब तुम्हारे क्या विचार हैं ?'
' आगये न अपनी पर ।' उसने बाल संवारते हुए कहा ,' वही, स्वस्थं मित्रता होनी चाहिए। जब तक एक दूसरे के बारे में पूर्ण ज्ञान न हो, नहीं होनी चाहिए । एक दम ख़ास विश्वासी मित्र के अलावा किसी के साथ एकांत में न जाना चाहिए न घूमना । एकांत में तो ख़ास मित्र के साथ भी नहीं । टाइम-टैस्टेड मित्र के साथ अकेले जा सकते हैं, तुम्हारे जैसे ।' उसने मुस्कुराते हुए कहा ।
' और मेरे जैसा विश्वादी मित्र धोका दे तो ?'
' हरि इच्छा ! मेरा दुर्भाग्य,ईश्वरेच्छा पर किसका वश । हमें तो अपना व्यवहार उचित प्रकार से करते रहना चाहिए, न कि "आ बैल मुझे मार । " दुनिया के कार्य तो चलते ही रहेंगे । वैसे तुम्हारे अपने मस्तिष्क में तो यह बात कभी आई ही नहीं होगी ।', वह खुलकर हंसी ।
' आं....ss आई नहीं होती तो बात निकलती ही कैसे ? और तुम्हारे अपने मस्तिष्क में .....क्या मस्तिष्क भी दो तरह के होते हैं मनुष्य के पास...एक अपना एक पराया ?'
' हाँ, आई होगी पर दूसरों के लिए, अन्य के सन्दर्भ में । जब हम अपने लिए सोचें तो अपना स्वयं का मस्तिष्क और अन्य लोगों के सन्दर्भ में सोचें तो सामाजिक मस्तिष्क कार्य कर रहा होता है । तुम्हारे पास तो अवश्य ही दो हैं ।' वह हास्य स्मित अधरों से बोलती गयी ।
' वाह ! क्या नयी रिसर्च की है ।' मैंने हंसते हुए सर हिलाकर कहा ।'
'कब तक दूसरों के लिए ही सोचते रहोगे, जीते रहोगे ?'
' हम सदा अपने लिए ही तो जीते हैं। मैं सदा ही तो यह कहता हूँ । अच्छे बनने के लिए ही तो, कि लोग हमें अच्छा कहें, प्रशंसा करें, हम दूसरों के कार्य करते हैं । '
'वस्तुतः व्यक्ति की स्वयं अकेले की क्या स्थिति होती है ? हम वह होते हैं जो अन्य हमें कहते हैं, समझते हैं । हम चाहे लाख तीसमार खां हों, यदि अन्य नहीं समझते तो हम कुछ भी नहीं हैं । यह व्यवहारगत मूल संसारी तथ्य है । वीतरागी की बात पृथक है । परन्तु वीतरागी भी तो वही बन सकता है जिसने पहले राग को जाना हो तब त्यागा हो ।'
' इसी प्रकार जैसे नारी की पिता, पुत्र, भाई, पति या मित्र के बिना कोई पहचान नहीं होती। उसका नारीत्व कैसे सफल होगा ? उसी प्रकार पुरुष की भी स्थिति है। नारी, पत्नी, भगिनी, मां, पुत्री, मित्र के बिना कौन उसके पुरुषत्व को सराहेगा और क्यों । अतः स्वयं को अच्छा साबित करने के लिए ही हम दूसरों पर कृपा व उनके कार्य करते हैं ।'
' मैं तुमसे ही तो नहीं जीत पायी, कृष्ण ।'
' तो वैसे तुमने विश्व-विजय कर लिया है, क्या !'
' वह हंसकर रह गयी। फिर बोली, ' अपने आस पास का संसार तो मैंने विजय किया ही है ।'
' बड़े संसारी होगई हो । तो सांसारिक समता समानता पर अब क्या विचार बने हैं तुम्हारे ?'
वह हँसने लगी, फिर बोली, ' सभी एक समान कैसे हो सकते हैं ? मैं प्रथम श्रेणी में यात्रा कर रही हूँ, मेरे पास किराया देने को धन है । क्योंकि मैंने परिश्रम व साधना की है ।वह सड़क पर खड़ी भिखारिन मेरे बराबर कैसे हो सकती है । वह अपने कर्मों के कारण वहां है , मेरे कारण नहीं । मनुष्य के कर्म ही यह फैसला करते हैं कि उसे कहाँ होना चाहिए । बस उसे परमार्थ-हित, स्वार्थ रहित कर्म करते जाना चाहिए ।'
' क्या यह गर्व नहीं है ?'
' यह आत्मविश्वास है, गर्व नहीं, कृष्ण ! मुझे पता है तुम जानते हो । और गर्व करूंगी, वो भी केजी के सामने ?' वह जोर से हंसी, ' इसका यह अर्थ भी नहीं कि हम उस भिखारिन से घृणा करें या प्रताड़ित करें । यह ईश्वर का काम है, हमारा नहीं । हम चाहें तो उसकी सहायता कर सकते हैं ।'
' और जो लोग अपनी साधना-सिद्धि का दुरुपयोग करके, या अवैध और अनधिकृत ढंग से कमाई करते हैं उनका क्या इस स्थिति से कोई सम्बन्ध है ?'
' हाँ, अवश्य ही वे उसकी व देश समाज की इस स्थिति के लिए दोषी हैं । तभी तो भिखारी को एक पैसा दे देना या गरीब की सहायता कर देने वाला भारतीय स्वभाव यह दर्शाता है कि एसे व्यक्तियों के पाप-पूर्ण कार्यों का हम कुछ निराकरण करके अपने दायित्व की कुछ पूर्ति कर रहे हैं । और यदि जाने अनजाने उस स्थिति के लिए कहीं हम भी थोड़ा सा जिम्मेदार हों तो उसका प्रायश्चित ।'
' और यदि स्वयं तुमको भी ऐसी परिस्थिति से दो-चार होना पड़े तो ?'
'वह भी मेरे कर्मफल के कारण होगा, कोई गिला-शिकवा नहीं। झेलना चाहिए ।'
' कहना बहुत आसान है', मैंने कहा ।
' हाँ, सचमुच, पर कठिन कार्य आने पर ही तो इंसान निखरता है । वैसे कौन सा अच्छा कार्य सरल होता है ?'
ओह, सुमि ! 'यू आर स्टिल जीनियस ।'
' स्टिल !...'तो क्या मुझे उम्र के साथ कम अक्ल होते जाना चाहिए ? या तुम्हारा मतलब है तुमसे दूर रहकर ..'
" वह दूर भी है पास भी है,
दिल के करीब रहता है ।
जोशो जुनूँ को मेरे ,
कोई तो हवा देता है ।।"
मैंने उसे ध्यान से देखा । पच्चीस वर्ष बाद की सुमि; वही तेज तर्रार आत्मविश्वास से युक्त गहरी आँखें, मर्यादित पहनावा, गरिमामय सौन्दर्य । कनपटी पर झांकते समय की कहानी कहने को आतुर रुपहले बाल ।
' क्या देख रहे हो ?'
" दिल ढूँढता है फिर वही सुमि वो रात दिन ।
बैठे है तसब्बुर में जवाँ यादें लिए हुए ।।"
' तुम तो वैसे के वैसे हो, योगीराज !'
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निर्धारित कार्यक्रमानुसार हम लोग चौपाटी, मैरीन ड्राइव आदि घूमते रहे । भेलपूरी चाट आदि के वर्किंग-लंच के बीच पुरानी यादें ताजा करते रहे । केरियर, परिवार सभी के बारे में बातें होती रहीं । काव्य-संग्रह के अंश सुनकर पुरानी सुमि लौट आई थी । जम कर प्रशंसा व समीक्षा करती रही । बोली -
'कुछ मुझे भी समर्पण करो ।'
' सब तुम्हीं को अर्पण है , अब समर्पण की बात कहाँ ?'
हूँ, सुमि कहने लगी, 'सच कृष्ण, जब भी मैं उदास या डिप्रेस्सेड होती हूँ तो चुपचाप झूले पर बैठकर कालिज व तुमसे जुडी यादों में खो जाती हूँ, जो मुझमें पुनः जीवन व नवीनता का संचार करती हैं । सच है, सुखद, सुहानी यादें बड़े सशक्त टानिक होती हैं । क्या मैं विभक्त व्यक्तित्व हूँ । तुम तो अपने बारे में कहते ही नहीं ।'
' नहीं, सुमि ! तुम अभक्त, अनंत, परमसुखी व्यक्तित्व हो , और मैं भी ।'
' हर बात का उत्तर है तुम्हारे पास और तुरंत ?' चलो अब कुछ सुना दो ।
हूँ, मैंने कहा, सुनो ----
" प्रियतम प्रिय का मिलना जीवन ,
साँसों का चलना है जीवन ।
मिलना और बिछुड़ना जीवन ,
जीवन हार भी जीत भी जीवन ।।"
सुमि सुनाने लगी ---
"प्यार है शाश्वत कब मरता है,
रोम रोम में रहता है ।
रोम रोम में रहता है ।
अज़र अमर है वह अविनाशी,
मन में रच बस रहता है ।।"
' ये कहाँ से याद किया ?', मैंने पूछा ।
' मैंने तुम्हारी हर पुस्तक खरीदी है ।'
' ओह ! शायद एक अकेली तुम ही खरीदती हो मेरेी पुस्तकें ?’ हम दोनों हंसने लगे ।
’ ये क्या होगया है हमें केजी ? वह सेीरियस होकर बोली, ’ साहित्य में हमें कोई रूचि ही नहीं रह गयी है । न संस्कृति में न अध्यात्म में । सत्साहित्य आज कल पढ़ा ही नहीं जाता । स्कूल व कालिज के बच्चे जादू की, चोर-उचक्कों की, फंतासी वाले अंग्रेज़ी उपन्यास व पुस्तकें पढ़ने में व्यस्त है । सामान्य जनता कामर्शियल पेपर, चटपटे नाविल पढ़कर फैंक देने में लगी है । अंग्रेज़ी नावेल हम लोग भी पढ़ते थे, फ़िल्में भी देखते थे । पर साहित्यिक रचनाएँ -शरत, प्रसाद, टेगोर, प्रेमचंद, गोर्की, निराला, महादेवी, पन्त, वर्ड्स वर्थ, शेली, कीट्स आदि को भी कितना पढ़ते थे । सिर्फ एकेडेमिक क्लासेज़ में ही नहीं, मेडीकल के कठिन अध्ययन के साथ भी ।'
' आज चारों और सभी वर्गों में अंतर्द्वंद्व व असंतुष्टि का यही तो कारण है कि उत्तम साहित्य के पठन -पाठन का मार्ग अवरुद्ध होगया है । साहित्य ही तो इतिहास, धर्म व संस्कृति का प्रतिपादन करता है । साहित्य क्या है ? यों ही नहीं होता काव्य में कोई कथा, कथ्य व तथ्य । मानव जीवन की कथाओं, ज्ञान-विज्ञान के समन्वित अनुभवों का निचोड़ होता है साहित्य , उनका इतिहास होता है साहित्य । इतिहास जाने बिना हमें अनुभवजन्य ज्ञान कैसे प्राप्त हो सकता है ? इसी ज्ञान के न होने से आज का युवा व प्रौढ़ वर्ग सामाजिक व मानवीय ज्ञान से अछूता रहता है और केवल कार्यात्मक, प्रोफेशनल व दैनिक व्यवहारिक ज्ञान को ही ज्ञान मानकर सब कुछ ज्ञाता होने का भ्रम पाले रहता है । जीवन का मूल उद्देश्य व दिशा न पाकर अंतर्द्वंद्वों में घिरा रहता है या पलायनवादी, अति-भौतिकवादी बन जाता है ।' मैंने विस्तार से कहा । 'परन्तु त्रुटि व भूल कहाँ हुई ?' क्या सारा दोष आज की पीढी का ही है ?' मैंने शायद स्वयं से ही प्रश्न किया ।
'भूल हमारी ही है केजी, शायद । उन्नति, विकास, भौतिकता की चकाचौंध व शीघ्रातिशीघ्र फल प्राप्ति की दौड़ में एवं अंधाधुंध पाश्चात्य नक़ल करके बराबरी की होड़ में, सदियों की दासता के फलस्वरूप अपना गौरव, अपनी संस्कृति व इतिहास भूले हुए हम लोग - अपनी स्वयं की अस्मिता, भारतीय भाव , भाषा व संस्कारों को संभाल कर नहीं रख पाए तथा आगे आने वाली पीढी के अनुकरण व अनुसरण के लिए एक उदाहरण प्रस्तुत करने में असफल रहे । जो राष्ट्र व देश एक लम्बी राजनैतिक गुलामी में भी सिद्धांततः अपनी संस्कृति व धर्म बचाए हुए था ; राजनैतिक स्वतन्त्रता मिलने पर पाश्चात्य रंग-ढंग व विश्व-राजनीति का शिकार होकर सांस्कृतिक रूप से गुलाम होगया । सरकार, समाज व बौद्धिक संसार में सभी में वही भारतवासी हैं तो वही स्थिति है ।', सुमि ने अपना विचार व्याख्यायित किया ।'
' और यदि साहित्य समाज का दर्पण है तो दर्पण में झांके बिना समाज कैसे दिखाई देगा । उत्तरोत्तर विकास की से सीढी कैसे बनेगी ? बिना इतिहास व शास्त्र, सत्साहित्य के कोई भी समाज व राष्ट्र कब उन्नत हुआ है ?’ सुमि ने पुनःकहा ।
-----क्रमशः अन्क नौ का शेष....अगलेी पोस्ट में.....