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डा श्याम गुप्त का ब्लोग...

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Lucknow, UP, India
एक चिकित्सक, शल्य-चिकित्सक जो हिन्दी हिन्दू हिन्दुस्तान व उसकी संस्कृति-सभ्यता के पुनुरुत्थान व समुत्थान को समर्पित है व हिन्दी एवम हिन्दी साहित्य की शुद्धता, सरलता, जन-सम्प्रेषणीयता के साथ कविता को जन-जन के निकट व जन को कविता के निकट लाने को ध्येयबद्ध है क्योंकि साहित्य ही व्यक्ति, समाज, देश राष्ट्र को तथा मानवता को सही राह दिखाने में समर्थ है, आज विश्व के समस्त द्वन्द्वों का मूल कारण मनुष्य का साहित्य से दूर होजाना ही है.... मेरी तेरह पुस्तकें प्रकाशित हैं... काव्य-दूत,काव्य-मुक्तामृत,;काव्य-निर्झरिणी, सृष्टि ( on creation of earth, life and god),प्रेम-महाकाव्य ,on various forms of love as whole. शूर्पणखा काव्य उपन्यास, इन्द्रधनुष उपन्यास एवं अगीत साहित्य दर्पण (-अगीत विधा का छंद-विधान ), ब्रज बांसुरी ( ब्रज भाषा काव्य संग्रह), कुछ शायरी की बात होजाए ( ग़ज़ल, नज़्म, कतए , रुबाई, शेर का संग्रह), अगीत त्रयी ( अगीत विधा के तीन महारथी ), तुम तुम और तुम ( श्रृगार व प्रेम गीत संग्रह ), ईशोपनिषद का काव्यभावानुवाद .. my blogs-- 1.the world of my thoughts श्याम स्मृति... 2.drsbg.wordpres.com, 3.साहित्य श्याम 4.विजानाति-विजानाति-विज्ञान ५ हिन्दी हिन्दू हिन्दुस्तान ६ अगीतायन ७ छिद्रान्वेषी ---फेसबुक -डाश्याम गुप्त

रविवार, 9 जुलाई 2023

डॉ. श्याम गुप्त की लघुकथाएं --29 से 35 तक....

....कर्म की बाती,ज्ञान का घृत हो,प्रीति के दीप जलाओ...

२९.छोटी सी गोली

       डाक्टर साहब,चेकअप तो किया ही नहीं, इस छोटी सी गोली से क्या होगा|

       डाक्टर ने सिर उठाकर देखा, सामने एक सुन्दर से कालिजियेट नवयुवक पर निगाह पडी, मुस्कुराकर पूछा, ‘किसके लडके हो?’

      जी, राय बहादुर दीनानाथ एडवोकेट के| ‘

      क्या पढ़ते हो ?’

     बीएससी (विज्ञान) का छात्र हूँ|’

      तो विज्ञान छोड़कर कुछ और विषय लेलो| कैसे उत्तीर्ण होगे ! पर हाँ, उत्तीर्ण तो हो ही जाओगे, परन्तु कुछ बेसिक ज्ञान भी तो होना ही चाहिए|’

     क्या मतलब, युवक ने कुछ त्योरी चढाकर पूछा |’

     मेरे दोस्त!’ डाक्टर साहब बोले, ‘जिसे अपने विषय की एबीसी न पता हो वह क्या कर पायेगा|’

     आपको कैसे पता’, युवक कुछ नाराज़गी में बोला|

     क्या तुमने एटम की जादुई शक्ति के बारे में पढ़ा है!’

     हाँ, क्यों नहीं |’

     हाँ पढ़ा होगा, पर परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए|’ आजकल स्कूल-कालेजों में भी तो बस परीक्षा पास करने की कला सिखाई जाती है| ‘यदि व्यक्ति अपने ज्ञान-विज्ञान को सामान्य दैनिक व्यवहार व जीवन में उपयोग नहीं कर पाता, तो उस विद्या का क्या लाभ?’

    जी..ss,वह असमंजस की स्थिति में बोला|’

     गलती तुम्हारी नहीं है, पहली पीढी की है जो गुलामी में जन्मी और वही गुलामी के संस्कार उसकी आत्मा में हैं| उन्होंने विदेशी समाज के सारे आचार, व्यवहार, विचार ज्यों की त्यों अपना लिए हैं, स्वयं की, अपने देश की सांस्कृतिक व समन्वयक-वैज्ञानिक सोच के साथ नही| अतः इन्हें विरासत में मिली है मानसिक दासता, अभारतीय आचार संहिता, दिग्भ्रमिता और वही तुम्हारी पीढी की विरासत है|

     मैं समझा नहीं, युवक बोला |’, 

     समझो भी मत, समझोगे तो सब झोड़कर भागने लगोगे | जाओ, ठन्डे पानी के साथ ले लेना, एक एक गोली सुबह-शाम | अवश्य असर करेगी |’  

 

३०. दो का पहाड़ा...

     लगातार चार दिनों तक पढ़ाने, सिखाने, रटाने, समझाने पर, यहाँ तक छड़ी से पिटाई करने के पश्चात भी मुझे दो का पहाड़ा याद नहीं हो पाया तो पिताजी ने हाथ खड़े कर दिए, ये कहते हुए कि ये तो कूढ़ मगज है, ये नहीं पढ़ पायेगा| पता नहीं आगे जाने क्या करेगा, क्या घास छीलेगा| ‘

    मेरी बड़ी बहन ने जोर देकर कहा, ‘आखिर तुम क्यों नहीं याद कर लेते हो ?’ ‘ये तो बड़ा ही मुश्किल काम है, इतने सारे पहाड़े याद करना | मुझे नहीं लगता इनको रटने की कोई अधिक जरूरत है|’ मैंने कहा | 

    बहन ने समझा कर कहा, ‘भैया! अगर तुम ये पहाड़े याद नहीं करोगे तो तुम पहली बार गणित के सवालों को हल कैसे करोगे, गुणा-भाग कैसे करोगे? इसके अलावा कोई और रास्ता ही नहीं है|’

   अगले दिन मैंने दो का पहाडा सीख लिया और सभी को आश्चर्य में डालते हुए आगे बीस तक पहाडे कंठस्थ कर लिए |

 

३१.जीव  सृष्टि की  कहानी  नर से भारी नारी, नारी से सृष्टि सारी ...

     सृष्टिकर्ता ब्रह्मा जी अत्यंत चिंतित व गंभीर थे कि मैं इस प्रकार कब तक मानवों, प्राणियों को बनाता रहूँगा कोई निश्चित स्वचालित प्रणाली होनी चाहिए कि जीव स्वयं ही उत्पन्न होता जाये| वे समाधान सोचने में व्यस्त होगये| वास्तव में जीव की अदृष्ट भाव-सृष्टि व रूप-सृष्टिमहत्तत्व, चेतन, त्रिगुण, सत तम रज, इन्द्रियाँ, मन, विविध भाव रूप, गुण, भाव-शरीर आदि की सृष्टि के पश्चात ब्रह्मा ने वास्तविक दृश्य-भौतिक जीव शरीर सृष्टि की उत्पत्ति प्रारम्भ की|

     सर्वप्रथम ब्रह्मा ने चार मानस पुत्र, सनक,सनंदन,सनातन,सनत्कुमार बनाए जो योग साधना में लीन होगये| पुनः संकल्प से १० प्रजापति पुत्र एवं ९ पुत्रियां उत्पन्न कीं परन्तु सभी साधना लीन रहते थे|

     यद्यपि ये सभी संकल्प द्वारा संतति प्रवृत्त थे परन्तु कोई निश्चित सतत स्वचालित प्रक्रिया क्रम नहीं था अतः ब्रह्मा का जीव-सृष्टि सृजन कार्य का तीब्र गति से प्रसार नहीं होरहा था, सृष्टि क्रम समाप्त नही हो पा रहा था| ब्रह्मा चिंतित व गंभीर समस्या के समाधान हेतु मननशील थे कि वे इस प्रकार कब तक मानवों, प्राणियों को बनाते रहेंगे| कोइ निश्चित स्वचालित प्रणाली होनी चाहिए कि जीव स्वयं ही उत्पन्न होता जाये एवं मेरा कार्य समाप्त हो |

        चिन्तित ब्रह्मा ने पुनः प्रभु का स्मरण किया व तप किया| उनके ललाट से अर्ध-नारीश्वर (द्विलिन्गी) रूप में रूद्रदेव जो शम्भु-महेश्वर माया का सम्मिलित रूप था, प्रकट हुए, जिसने स्वयम को- क्रूर-सौम्या; शान्त-अशान्त; श्यामा-गौरी; शीला-अशीला आदि ग्यारह नारी भाव एवम ग्यारह पुरुष भावों  में विभक्त किया।

ये ग्यारह -स्थायी भाव जो अर्धनारीश्वर-भाव में उत्पन्न हुए क्रमश: रति, हास, शोक, क्रोध, उत्साह, भय, घृणा, विस्मयनिर्वेद, संतान प्रेम, समर्पण थे। रुद्रदेव के ये सभी ग्यारह-ग्यारह स्त्री-पुरुष भाव सभी जीवों में समाहित हुए |     

     ब्रह्मा ने भी स्वयम के दायें-बायें भाग से मनु शतरूपा को प्रकट किया, जिनमे रुद्रदेव के ग्यारह-ग्यारह नर-नारी-भाव समाहित होने से वे प्रथम मानव युगल हुए। इस प्रकार कामसृष्टि का प्रादुर्भाव एवं लिंग चयन प्रभावी हुआ। वे मानस, सन्कल्प व काम सन्कल्प विधियों से सन्तति उत्पत्ति में प्रव्रत्त थे, परन्तु अभी भी पूर्ण स्वचालित प्रक्रिया नहीं थी।

     पुनः ब्रह्मा ने मनु की काम सन्कल्प पुत्रियां आकूति प्रसूति को दक्ष को दिया। दक्ष ने काम-सम्भोग प्रक्रिया से पांच हज़ार   दस हज़ार पुत्र उत्पन्न किये, परन्तु सब नारद के उपदेश से तपस्या को चले गये। पुनः दक्ष ने प्रसूति के गर्भ से, सम्भोग, मैथुन जन्य प्रक्रिया से साथ पुत्रियों को जन्म दिया, जिन्हें सोम, अन्गिरा, धर्म, कश्यप व अरिष्ट्नेमि आदि ऋषियों को दिया गया जिनसे मैथुनी क्रिया द्वारा, सन्तति से आगे स्वतः क्रमिक सृष्टि-क्रम चला चल रहा है |

         भला जब तक नारी-भाव की उत्पत्ति होती स्वतः सृष्टि-क्रम कैसे प्रारम्भ हो सकता था? और कैसे हो सकता था ब्रह्मा का सृष्टि-सृजन यज्ञ सम्पूर्ण |

३२.समस्या का हल और लोकपाल....

      सुबह ही सुबह हमारे एक चिकित्सक मित्र घर पधारे और बोले, ‘यार एक केंडीडेट को पास कराना है, अपने अच्छे  मित्र का लड़का हैकल तुम्हारा टर्न है और अगर तुमने कुछ उलटा-सीधा रिकार्ड कर दिया तो फिर कुछ नहीं होपायगा अतः सोचा सुबह ही सुबह मुलाक़ात कर ली जाय |’

     यदि सब ठीक होगा तो पास हो ही जायगा |’, मैंने कहा |
     '
नहीं, वे बोले, 'थोड़ी सी विज़न में कमी है| और पैसे ले लिए गए हैं|'
     '
तो क्या हुआ' मैंने कहा, 'लौटा देना कि काम नहीं होसकता|'
     
अरे यार! लिए हुए पैसे तो काम में भी लग गए| खर्च भी होगये| अब घर से पैसे देने में तो बुरा लगता है कि आई हुई लक्ष्मी क्यों लौटाई जायबड़ा धर्म संकट होजाता है|
     
मैं जब तक कुछ सोच पाता, वे बोलेयार! अब अधिक सोचो, कभी तुम्हारा काम भी पडेगा तो मैं भी टांग नहीं अडाऊंगा| यह काम तो करना ही पडेगा, तुम्हारा हिस्सा पहुँच जायगा| और मुझे चाहते हुए भी उनका काम करना पडा|
      
मैं सोचने लगा, क्या लोकपाल इस समस्या का कोई हल निकाल पायगा ?


३३.लोफर

      'एक ब्रेड देना '

      दूकान पर बैठे हुए सुन्दर ने ब्रेड देते हुए कहा, पांच आने।

      'लो, तीन आने लुटाओ।' अठन्नी देते हुए रूपल ने कहा।

     लुटाओ या लौटाओ, सुन्दर ने उस के चहरे की तरफ घूर कर देखते हुए पैसे उसके हाथ पर रख दिए

      'लोफर  

         रूपल बड़े वकील साहब सक्सेना साहब की तीसरी बेटी थी, तेरह वर्ष की। आर के सक्सेना जी पीछे गली में बड़े फाटक वाली 'सक्सेना हवेली' में रहते थे। वकीलसाहब के दादा-परदादा शायद मुग़ल दरवार में लेखानवीस थे, बड़े फाटक वाली हवेली मिली हुई थी। अंगरेजी राज में वे वकीलसाहब बन कर बड़े साहब थे। वकालत तो अब बस चलती ही थी, पुरुखों की जायदाद के किराए से ही गुजर बसर होजाती थी। परन्तु नक्श-नखरे अब भी वही बड़े साहब वाले थे। केपस्टन की सिगरेट फूंकना, उजले कपडे पहनना, लड़के लड़कियां अंग्रेज़ी स्कूल में ही पढ़ते थे अंग्रेज़ी बोलने में ही शान समझते थे।

      हवेली के बाज़ार की तरफ दुकानें बनी हुईं थी। उन्हीं में से एक दूकान में सुन्दर के पिता की जनरल स्टोर स्टेशनरी की दुकान थी। सुन्दर कक्षा पांच का छात्र था और कभी-कभी दुकान पर बैठ जाया करता था। वह सनातन धर्म पाठशाला में पढ़ता था। कभी-कभी वकीलसाहब की सिगरेट या किराया देने को हवेली के अन्दर भी चला जाया करता था।

      दुकान के पीछे वाली गली में जाते हुए समय फाटक से निकलती हुई रूपल उसे नज़र आई। सुन्दर ने हंसते हुए कहा,'लुटाओ नहीं लौटाओ '

              ‘हट,लोफर!’, रूपल ने हिकारत से कहा।

             ‘ लोफर का क्या मतलब होता है?,’ सुन्दर पूछने लगा।

              'बदमाश ! हटो सामने से बाबूजी से शिकायत करूँ!’

              ‘क्या मैं बदमाश दिखाई देता हूँ ?’

              ‘और क्या, लोफर की तरह लड़की की तरफ घूर कर देखते हो।

    ‘अच्छा लड़कियों को घूरकर देखने वाले को लोफर कहते हैं। उससे क्या होता है। लो नहीं देखता। अब जब